Saturday, August 16, 2014

प्रमोशन चाहिए तो ये टिप्स अपनाइए

MAKE YOUR LIFE BETTER

http://thebhaskar.com/archives/44643

वैसे तो सफलता का कोई शॉर्ट-कट नहीं होता, पर अगर जीवन में कुछ बातों पर ध्यान दिया जाए और उन्हें अपनाने की कोशिश की जाए, तो सफलता अधिक समय तक दूर नहीं रहती। आइये जानते हैं, वे
कौन से बेहतरीन सात टिप्स हैं, जो सफलता या फिर प्रमोशन दिलाने में अहम भूमिका निभाते हैं:
कहते हैं सफलता को सिर पर नहीं चढ़ाना चाहिए और विफलता के सामने सिर नहीं झुकाना चाहिए, क्योंकि दोनों ही परिस्थितियों में सच्चे इंसान की परीक्षा होती है। अगर सफलता के घमंड चूर हो गए तो यह अधिक समय तक कायम नहीं रहेगी। वहीं विफलता के सदमे से जितनी जल्दी बाहर निकला जाए, उतना ही बेहतर होता है।
1. लक्ष्य के प्रति स्पष्ट
जब आप अपने लक्ष्य के प्रति स्पष्ट होते हैं कि आप कौन हैं? आप क्या हैं? आपको क्या करना है और आप क्या चाहते हैं? अगर ये सभी चीजें साफ होती हैं, तो आपकी सफलता का पहला चरण सुनिश्चित हो जाता है।
2. योग्यता
कामयाब होने के लिए सबसे पहले यह जरूरी है कि आप खुद को योग्य बनाएं। क्योंकि आप तब तक ऊपर नहीं चढ़ सकते, जब तक कि आपमें योग्यता नहीं हो। इसलिए सबसे पहले खुद को योग्य बनाना जरूरी होता है। इसके लिए लगातार प्रयत्न करना पड़ेगा।
3. दबाव झेलने की क्षमता
जब जिम्मेदारी बढ़ेगी, तो दबाव के साथ-साथ अवरोध भी उत्पन्न होगा। ऐसे में इस तरह की विपरीत परिस्थितियों को झेलने की क्षमता आपमें जरूर होनी चाहिए। वैसे जब आपको एवरेस्ट पर चढ़ाई करनी हो तो रास्ते में दिक्कतें तो आएंगी ही।
4. एकाग्रता
वैसे तो हर कार्य को एकाग्रता के साथ ही करनी चाहिए। अपने काम के प्रति एकाग्रता सफलता की सबसे बड़ी निशानी है। इसलिए जब भी कोई जिम्मेदारी मिले, उसे ध्यानपूर्वक अंजाम देना जरूरी हो जाता है।
5. रचनात्मकता
किसी भी प्रफेशनल के सक्सेस में उसकी रचनात्मकता काफी अहम होती है। आप किसी काम को अंजाम देने के लिए अपनी बुद्घि और सृजनशक्ति का कितना इस्तेमाल करते हैं, यह काफी अहम है।
6. साहस
कहते हैं रिस्क लेने के बाद ही आगे बढ़ने का रास्ता खुलता है। इसके लिए साहस सबसे जरूरी चीज है। अगर कभी कम समय में अधिक काम निबटाना हो, तो उस समय आपका साहस ही आपके साथ होता है।
7. लगातार अध्ययन
आपकी सक्सेस की कहानी आपके फील्ड के बारे में लगातार अध्ययन से ही संभव है। आप जितना अधिक अपनी फील्ड के बारे में जानेंगे, उतना ही सक्सेस का चांस बढ़ेगा। आप मार्केट से उतना ही अधिक कंपीट कर पाएंगे।

No comments: